Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • अमेरिकी समाचार पत्र ने दावा किया है कि चार युवा हैकर्स संयुक्त रूप से ऑनलाइन हैकिंग, ट्विटर के आंतरिक उपकरण ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से प्राप्त किए गए हैं

वॉशिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

हैकर्स ने 16 जुलाई को नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट्स कर कर ऐसे मैसेज किए थे। सैटेलाइट के साथ ही अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई भी इस हेलिंग की जांच में जुटी है।

  • सभी हैकरों के ऑनलाइन ब्रांडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाले ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफॉर्म पर मिले थे
  • हैकर्स ने 130 हस्तियों के ट्विटर अकाउंट किराये करने के बाद इन अकाउंट्स के जरिए लोगों से क्रिप्टोकरंसी भेजने को कहा

पिछले दिनों 130 नामी हस्तियों के वेब खाते से किराए करने वालों का पता चल रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक- किसी भी बड़े साइबर क्रिमिनल का हाथ नहीं था। इसे चार युवा हैकर्स ने मिलकर अंजाम दिया। ये सभी अतिरिक्त ब्रांडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाली ऑफ़लाइन कम्युनिटी OGusers.com पर मिले थे। यहीं से उन्हें सैटेलाइट का एक बेहद महत्वपूर्ण टुल हाथ लगा। इसी तरह की टो की मदद से बात करने को अंजाम दिया गया। एफबीआई और सोनी ने अब तक इस बारे में औपचारिक जानकारी नहीं दी है।

हैकर्स ने ब्लॉग के को-एक्टिवर बिल गेट्स, अमेजन के सीईओ जेफिजोस, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित कई नामी हस्तियों और कंपनियों के ट्विटर अकाउंट चैट कर रहे थे। इसे क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड के लिए अंजाम दिया गया था।

तीन हॉकर्स के नाम का पता चला

रिपोर्ट के मुताबिक तीन हैकर्स के ऑफलाइन मोनिकर (ऑफलाइन रखे जाने वाले फर्जी नाम) का भी पता चला है। ये ‘एलओएल’, ‘एवर सो एंक्सस’ और ‘किर्क’ हैं। इनमें से किर्क के पास इंटरनेट का एक बेहद सेंसिटिव टुल था। इस टो की मदद से किसी भी वेब खाते को नियंत्रित किया जा सकता था। उन्होंने इस टुल को दो लोगों के साथ साझा किया। इसके बाद इन लोगों ने एक और साथी के साथ मिलकर मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए।

हैकर्स ने मीडिया से भी बात की

हैकर्स ने टाइम्स मैग्जीन के साथ हिलिंग के बारे में बात की। बातचीत करने से पहले और उसके बाद के कई पेच और लॉग भी दिखाए गए। पता चला कि ये रूस, चीन या उत्तर कोरिया से नहीं थे। इनमें से एक ने कहा कि वह मां के साथ रहता है। रिपोर्टर्स ने इन चारों के पास हैकर्स के सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरंसी अकाउंट को वेरिफाई भी किया। उनके खाते बुधवार को हुई बातचीत से उनके साथ जुड़े होने की ओर इशारा कर रहे हैं।

लोगों को कितना नुकसान हुआ?

हैकर्स ने खाते से मैसेज किया था कि हम आपकी मदद करना चाहते हैं। आप जितने डॉलर की वेल्यू के बिटकॉइन हमारे खाते में ट्रांसफर करेंगे, हम उससे डबल वेलू के आपको लौटा देंगे। 30 मिनट के अंदर आप 1000 डॉलर की वेल्यू के बिटकॉइन भेजेंगे तो हम 2000 डॉलर के लौटा देंगे। क्रिप्टोकरंसी ट्रांसजेक्शन्स को अपडेट करने वाली साइट ब्लॉकचेन डॉट कॉम के मुताबिक- फ्रॉड का पता चलने से पहले लोग 1.16 लाख डॉलर की वेल्यू के बिटकॉइन उस फर्जी खाते में भेज चुके थे, जिसका नंबर ट्रांसलेट किए गए अकाउंट अकाउंट के जरिए शेयर किया गया था।

बातचीत से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें:

1. वाम हस्तियों के ट्विटर अकाउंट किराया: बिल गेट्स, जेफिजोस और बराक ओबामा सहित कई सेलेब्रिटी के अकाउंट किराया; 1000 डॉलर के कटकॉइन के बदले 2000 के प्रेषक झांसा दिया

2.डिजिटल सनक: बंद फेसबुक अकाउंट को फेंक वोन द्वारा भी हो रही है ऑनलाइन थीगी

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *