Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 अपडेट | जो बिडेन बनाम डोनाल्ड ट्रम्प कमला देवी हैरिस इंडिया बनाम पाकिस्तान न्यूज़

वॉशिंगटन11 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फोटो 11 अगस्त की है। तब डेमोक्रेट पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने अपनी पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस से वीडियो कॉल पर बातचीत की शुरुआत की थी। इस दौरान पार्टी के नीतिगत बयान पर भी चर्चा हुई।

  • डेमोक्रेट पार्टी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन की नीति डॉक्यूमेंट जारी की, नवंबर में चुनाव होना है
  • इसमें पाकिस्तान का नाम नहीं लिया गया, लेकिन साफ ​​तौर पर उसे सीमा पार आतंकवाद फैलाने वाला कहा गया

नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले डेमोक्रेट पार्टी ने नीति में संशोधन जारी किया। जो बिडेन उसके अध्यक्ष और कमला हैरिस उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। पॉलिसी स्टेटमेंट का सीधा मतलब- सत्ता में आने के बाद अपनाई जाने वाली संभावित नीतियां होती हैं। डेमोक्रेट पार्टी ने साफ तौर पर कहा- भारत से बेहतर रिश्तों को उच्च प्राथमिकता दी जाएगी। दक्षिण एशिया में सीमा पार से होने वाली आतंकी हरकतों को सहन नहीं किया जाएगा।

बिना नाम के पाकिस्तान को चेतावनी
इस राज्य में दक्षिण एशिया का प्रमुख रूप है। इस क्षेत्र में भारत और पाकिस्तान दोनों आते हैं। अमेरिका ने बराक ओबामा के दौर में ही पाकिस्तान पर रुख सख्त कर लिया था। डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे बढ़ाया। अब डेमोक्रेट पार्टी ने बिडेन की नीतियों की तस्वीर भी साफ कर दी है। पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए साफ तौर पर कहा गया- सीमा पार आतंकवाद को देखने नहीं किया जाएगा। भारत ने कई बार दुनिया के सामने सबूतों के साथ बताया कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है, उनकी मदद करता है।

चीन पर भी शिकंजा कसा जाएगा
इस दस्तावेज़ में चीन का नाम लिया गया है। कहा गया- हिंद महासागर को नीति बिल्कुल स्पष्ट रहेगी। नियम-कायदों का पालन करना होगा। चीन अपने पड़ोसियों को धमका नहीं सकेगा। भारत और अमेरिका मिलकर दुनिया के बड़े मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करेंगे।

भारतीय अमेरिकी समुदाय का अपना महत्व है, उनके मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा। दोनों दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं।

एच -1 बी वीज़ा प्रदर्शन होगा
भारत और अमेरिकी सरकारों के बीच कई बार एच -1 बी वीजा को लेकर मतभेद होते रहे हैं। पहली बार किसी पार्टी ने इस पर नजरिया और नीति की झलक दी है। पॉलिसी स्टेटमेंट में कहा गया- हाई स्किल वाले एच -1 बी वीजा होल्डर की नौकरियों और उनकी संख्या का ध्यान रखा जाएगा। उनके परिवारों को साथ रखने के बारे में नीतियां बनाई जायेंगी। हेट क्राइम्स के मामलों से निपटने के लिए एक अलग विंग बनाई जाएगी।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े ये खबरें भी पढ़ें:

1। जो बिडेन का बड़ा फैसला: कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनीं, अमेरिकी इतिहास में इस पद के लिए तीसरी महिला कैंडिडेट

2। शीर्ष अधिकारी का दावा- रूस बिडेन को, जबकि चीन और ईरान ट्रम्प को चुनाव जीतते नहीं देखना चाहते हैं

3। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव: ट्रम्प ने कहा- नींद में रहने वाले बिडेन की जीत चाहता है चीन, उसकी ख्वाहिश हमारे देश पर हुकूमत करने की

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *