Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • अमेरिकी राष्ट्रपति 2020 | अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि मतगणना विजेता को निर्धारित करने के लिए सप्ताह या महीने लग सकते हैं।

वॉशिंगटन13 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले चुनाव के नतीजे आने में काफी लंबा लग सकता है। उनका कहना है, इस बार की चुनाव प्रक्रिया पहले की तुलना में बहुत मुश्किल है। (फाइल)

  • ट्रम्प ने एक भाषण में कहा- मैं नहीं जानता कि यह चुनाव के नतीजे कैसे आएंगे और ये कितना लंबा लगेगा
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक, नए प्रावधानों की वजह से इस बार के चुनावों के नतीजे मुश्किल हो गए हैं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक, नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने में कई सप्ताह या महीने लग सकते हैं। इस बार जो चुनाव प्रक्रिया अपनाई जा रही है, वह काफी पेचीदा है। राष्ट्रपति ने साफ तौर पर कहा कि इस बार मेल इन बैटल और पोस्टल वोटिंग की वजह से पोस्ट ऑफिसों और लोकल इलेक्शन बॉडी पर दबाव बढ़ जाएगा और इसके चलते सही नतीजे जानने में लंबा वक्त लग सकता है।

ट्रम्प का इशारा किस ओर
अमेरिका में मेल इन बैटल और पोस्टल बैलेट के इस्तेमाल पर बहस जारी है। इसके पक्ष और विरोध में कई तरह के तर्क दिए जा रहे हैं। ट्रम्प इसे मुश्किल प्रक्रिया बता रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि रूस और चीन जैसे देश चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। शुक्रवार रात काउंसिल ऑफ नेशनल पॉलिसी में भाषण के दौरान ट्रम्प ने कहा- इस बार चुनाव नतीजों में देरी या बहुत देरी हो सकती है।

तीन नवंबर को परिणाम आना मुश्किल है
ट्रम्प ने कहा- मुझे लगता है कि तीन नवंबर को होने वाले इलेक्शन के नतीजे उस दिन तो पता नहीं चलेगा। वर्तमान में, ये नहीं कहा जा सकता है कि ये चुनाव कब खत्म होंगे। हो सकता है नतीजे आने में कई सप्ताह या महीने भी लग जाते हैं। अगर पांच करोड़ लोग मेल इन बैटल का इस्तेमाल करेंगे तो गिनती करना बेहद कठिन होगा। हालाँकि, यह सब बाद में हैं। पहले हमें यह तय करना है कि हम सही तरीके से चुनाव कराएं।

बिडेन पर तंज
अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा- डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार जो बिडेन को शायद यह समझ नहीं आ रहा है कि 51 मिलियन मेल इन बैजल का क्या मतलब होता है, लेकिन वे इसका समर्थन कर रहे हैं। यह डेमो के लिए बड़ी परेशानी होगी। बुधवार को एक अमेरिका अफसर ने भी साफ कहा था कि काउंटिंग के दौरान रूस और चीन जैसे देश तकनीकी तौर पर जोखिम रच सकते हैं और इसके चुनाव के नतीजे निष्पक्ष नहीं रहेंगे।

आप अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं …

1। मिशेल ओबामा VOTE ने नेकलेस पहनकर आईं, कहा- ट्रम्प देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं, हमें उनकी जरूरत नहीं है

2। ट्रम्प विश्व नेतृत्व का दावा कर रहे, उन्हीं के कार्यालय में ऊथल-पुथल, अमेरिका में बेरोजगारी दर तिगुनी है: क्लिंटन

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *