Share this


वॉशिंगटन3 दिन पहले

  • कॉपी लिस्ट

दुनिया की आबादी 2064 तक रिकॉर्ड 970 करोड़ से ऊपर होगी, लेकिन उसके बाद यह कम होने लगी। (फाइल फोटो)

  • यूनिवर्सिटी ऑफ कृष्णनटन ने संयुक्त राष्ट्र के अनुमान से अलग रिपोर्ट दी
  • १ ९ ५ देशों में से १ 23३ में जनसंख्या कम हो जाएगी, २३ में आधी हो जाएगी

बेतहाशा बढ़ती दुनिया की आबादी की चिंता के बीच एक अच्छी खबर आई है। यूनिवर्सिटी ऑफ चार्ल्सटन की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया की आबादी 2021 तक जितनी बढ़ने का अनुमान लगाया था, उसके अनुसार यह 200 करोड़ कम होगा। अभी दुनिया की आबादी लगभग 780 करोड़ है।

2064 तक यह रिकॉर्ड 970 करोड़ हो जाएगा, लेकिन उसके बाद यह कम होने लगी। 2100 तक यह गिरकर 880 करोड़ रह जाएगा। संयुक्त राष्ट्र ने 2019 में जो रिपोर्ट प्रकाशित की थी, उसके अनुसार 2100 तक आबादी 1090 करोड़ होने का अनुमान है। रिपोर्ट के अनुसार 2100 तक 195 में से 183 देशों की आबादी में कमी आ गई। इनमें से 23 देशों की आबादी आधी रह जाएगी। अन्य 34 देशों की आबादी में 25 से 50% की कमी आई।

जापान, स्पेन, इटली सहित 23 देशों की आबादी टो है

विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र ने अपने आकलन में गिरती प्रजनन दर और बुजुर्ग आबादी को ध्यान में जरूर रखा था, लेकिन नीतियों से जुड़े कुछ अन्य पैमानों को नजरअंदाज कर दिया था। एक बार अगर आबादी गिरने लगी तो उसे रोकना नामुमकिन हो जाता है। जिन 23 देशों की आबादी मध्य हो जाने की बात कही गई है, उनमें जापान, स्पेन, इटली, थाईलैंड, पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया और पोलैंड शामिल हैं। दुनिया में सत्ता के लिहाज से बड़े बदलाव भी दिखेंगे।

भारत की जनसंख्या में बड़े बदलाव नहीं
अर्थव्यवस्था और अधिकार के लिहाज से अमेरिका, चीन, नाइजीरिया और भारत दुनिया के चार महत्वपूर्ण देश होंगे। भारत की आबादी में बहुत बड़े बदलाव नहीं दिखेंगे। जीडीपी के लिहाज से भारत तीसरे पायदान पर होगा। जापान, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन दुनिया की दस महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं में बने रहेंगे। खाद्य उत्पादन प्रणालियों पर दबाव कम होगा। कार्बन कार्यप्रणाली भी कम होने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें
यूएन की रिपोर्ट में खुलासा- अगले 8 साल में चीन से बहुत होगा भारत की आबादी

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *